फैक्ट चैक: क्या केंद्र सरकार रखेगी आपके सोशल मीडिया और फोन कॉल पर नजर? जानिए क्या है सच?

क्या केंद्र सरकार रखेगी आपके सोशल मीडिया और फोन कॉल पर नजर? जानिए क्या है सच?
  • वायरल मैसेज में किए गए दावे का फैक्ट चेक पीआईबी की टीम ने किया है
  • पीआईबी ने अपनी पड़ताल मे वायरल हो रहे मैसेज “नए संचार नियम” के दावे को फर्जी बताया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के व्हाट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि नए संचार नियम के तहत सोशल मीडिया और फोन कॉल की निगरानी की जाएगी।

दावा

इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा कि व्हाट्सएप और फोन कॉल के लिए नए संचार नियम कल से लागू होंगे- सभी लोगों की कॉल रिकॉर्ड की जाएंगी। व्हाट्सअप, फेसबुक, ट्विटर और सभी सोशल मीडिया पर नजर रखी जाएगी। आपके उपकरण मंत्रालय प्रणाली से जुड़ें होंगे। सावधान रहे कि किसी को गलत सदेंश न भेजें। वर्तमान में किसी भी राजनीतिक या धार्मिक विषय पर संदेश लिखना या संदेश भेजना अपराध है। ऐसा करने पर बिना वारंट के गिरफ्तारी हो सकती है। पुलिस नोटिफिकेशन जारी करेगी। फिर साइबर क्राइम..फिर होगी कार्रवाई, यह बेहद गंभीर है। कृपया आप सभी, समूह के सदस्य, एडमिन कृपया इस विषय पर विचार करें। सावधान रहें गलत सदेंश न भेजें और सभी को बताएं। साथ ही इस विषय पर ध्यान दें। कृपया इसे शेयर करें।

पड़ताल

वायरल मैसेज में किए गए दावे का फैक्ट चेक पीआईबी की टीम ने किया है। पीआईबी ने अपने ऑफिशयल अकांउट एक्स पर पोस्ट शेयर किया। जिसमें उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा व्हाटसएप पर वायरल हो रहा मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। भारत सरकार की ओर से ऐसा कोई भी नियम लागू नहीं किया गया है। ऐसी किसी भी फर्जी/अस्पष्ट सूचना को शेयर ना करें।

पीआईबी ने अपनी पड़ताल मे वायरल हो रहे मैसेज “नए संचार नियम” के दावे को फर्जी बताया है। इस मैसेज पर आप भारोसा न करें। इसे किसी और के साथ शेयर न करें।

Created On :   18 Oct 2023 2:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story